Nokia 6.1


Nokia 6.1 के लिए ज़ारी हुआ यह अहम अपडेट और रिव्यु




HMD Global ने भारत में अपने Nokia 6.1 स्मार्टफोन के लिए नया अपडेट रोलआउट कर दिया है। नया अपडेट सिंतबर महीने के एंड्रॉयड सिक्योरिटी पैच के साथ आता है। अपडेट के लिए Nokia 6.1 के यूज़र नोटिफिकेशन पैनल की जांच कर सकते हैं, या सेटिंग्स में जाकर अपडेट की स्टेटस जान सकते हैं। सितंबर का सिक्योरिटी पैच कई कमियों को दूर करता है। इनमें मीडियो फ्रेमवर्क वाली वो कमी भी है जो आपके नोकिया 6.1 हैंडसेट की सिक्योरिटी को खतरे में डाल सकती है। ऐसे में हम आपको अपने Nokia 6.1 को जल्द ही अपडेट करना सुझाव देंगे। क्योंकि कई बार सिक्योरिटी पैच मालवेयर और फिशिंग गतिविधियों से जुड़ी कमियों को दूर करते हैं।
NokiaPowerUser की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के अलावा यूएई और जर्मनी में Nokia 6.1 के यूज़र को यह अपडेट मिल रहा है। संभव है कि इसे फेज़ के आधार पर रोलआउट किया जाए। धीरे-धीरे सभी डिवाइस को यह अपडेट मिल जाएगा। अगर आपको अपडेट के संबंध में कोई नोटिफिकेशन नहीं मिला है तो आप सेटिंग्स में जाकर जांच लें। इसके लिए हम आपको वाई-फाई कनेक्शन इस्तेमाल करने का सुझाव देंगे। इसके अलावा फोन की बैटरी को 80 प्रतिशत तक चार्ज कर लें। यह अपडेट 81.7 एमबी का है।
Nokia 6 (2018) स्पेसिफिकेशन
डुअल सिम वाला Nokia 6 (2018) एंड्रॉयड 8.0 ओरियो आउट ऑफ द बॉक्स पर काम करेगा। यह एंड्रॉयड वन प्रोग्राम का हिस्सा है, जिसमें कुछ कस्टमाइज़ेशन व अपडेट्स डाले गए हैं। स्मार्टफोन में 5.5 इंच का फुल एचडी प्लस आईपीएस एलसीडी डिस्प्ले है। डिस्प्ले का आस्पेक्ट रेशियो 16:9 है। साथ ही इसमें गुरिल्ला ग्लास की सुरक्षा भी मौज़ूद है। फोन में काम करता है 8 कोर वाला क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 630 प्रोसेसर। जुगलबंदी के लिए मौज़ूद होंगे 3 व 4 जीबी के एलपीडीडीआर4 रैम। पहले भारत में 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को लॉन्च किया गया था। अब नया वेरिएंट 13 मई से बिकना शुरू हो जाएगा, जिसमें 4 जीबी रैम और 64 जीबी की इनबिल्ट स्टोरेज होगी। (पढ़ें रिव्यू)
कैमरे पर विस्तार से बात करें तो Nokia 6 (2018) के रियर पर 16 मेगापिक्सल का कैमरा है। यह ज़ाइस ऑप्टिक, डुअल टोन एलईडी फ्लैश व एफ/2.0 अपर्चर के साथ आया है। फ्रंट में 8 मेगापिक्सल का फिक्स्ड फोकस सेंसर है। इसमें अपर्चर एफ/2.0 है। फोन 32 जीबी व 64 जीबी के इंटरनल स्टोरेज विकल्प में आए हैं। माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से स्टोरेज को बढ़ाया जाना संभव है।
कनेक्टिविटी के लिहाज़ से हैंडसेट में 4जी वीओएलटीई सपोर्ट, जीपीएस, ब्लूटूथ, एफएम रेडियो, नोकिया स्पाटियल टेक्नॉलजी से लैस 2 माइक्रोफोन दिए गए हैं। फोन को पावर देती है 3000 एमएएच की बैटरी, जिसके 16 घंटे टॉकटाइम देने का दावा किया गया है। फोन 507 घंटे का स्टैंडबाय टाइम देने में सक्षम है, ऐसा कंपनी का दावा है।
यहाँ देखें रिव्यु




लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए Blogger को फॉलो करे or Youtube Channel को subscribe करे

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Realme U1

Realme U1 India Launch Set for November 28 via Amazon

Samsung galaxy note 9