iPhone एक्सएस और iPhone एक्सएस Max लॉन्च

iPhone एक्सएस और iPhone एक्सएस Max लॉन्च


Apple ने बुधवार देर रात अपनी आईफोन सीरीज़ के लेटेस्ट स्मार्टफोन लॉन्च किए। कंपनी ने इस साल भी 2017 की तरह तीन नए iPhone लॉन्च किए। हम बात कर रहे हैं iPhone एक्सS, iPhone एक्सS Max और iPhone एक्सR की। आईफोन एक्सएस बीते साल के आईफोन एक्स का अपग्रेड है। वहीं, 6.5 इंच के ओलेड पैनल वाला आईफोन एक्सएस मैक्स हैंडसेट आईफोन एक्सS का बड़ा वेरिएंट है। इन तीनों हैंडसेट को ऐप्पल के लॉन्च इवेंट में ऐप्पल पार्क के स्टीव जॉब्स थिएटर में लॉन्च किया गया। इसके साथ कंपनी ने ऐप्पल के चौथे जेनरेशन ऐप्पल वॉच से भी पर्दा उठाया।
अहम खासियत की बात करें तो हम सबसे पहले डुअल सिम का ज़िक्र करेंगे। इस साल के आईफोन डुअल सिम और डुअल स्टैंडबाय फीचर के साथ आएंगे। हालांकि, दूसरा सिम ईसिम के तौर पर इस्तेमाल करना होगा। हालांकि, चीन में आईफोन एक्स मैक्स में दो अलग-अलग सिम के लिए स्लॉट दिए जाएंगे। नई आईफोन मॉडल गीगाबिट क्लास एलटीई स्पीड सपोर्ट करते हैं।
iPhone एक्सS price in India
भारत में iPhone एक्सS की कीमत 99,900 रुपये से शुरू होती है। इस फोन के 256 जीबी वेरिएंट का दाम 1,14,900 रुपये है और 512 जीबी वेरिएंट को 1,34,900 रुपये में बेचा जाएगा। iPhone एक्सS Max की कीमत 1,09,900 रुपये से शुरू होगी। 1,24,900 रुपये मैक्स मॉडल के 256 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को खरीदा जा सकेगा। 10एस मैक्स का 512 जीबी स्टोरेज वेरिएंट 1,44,900 रुपये का है। अंतरराष्ट्रीय मार्केट में दोनों ही मॉडल की प्री-ऑर्डर बुकिंग 14 सिंतबर से शुरू होगी। इन्हें 21 सितंबर से उपलब्ध करा दिया जाएगा। भारत में ये दोनों ही फोन 28 सितंबर से उपलब्ध होंगे। ग्राहक आईफोन एक्सएस और आईफोन एक्सएस मैक्स को स्पेस ग्रे, सिल्वर और गोल्ड में खरीद पाएंगे।
iPhone एक्सS, iPhone एक्सS Max स्पेसिफिकेशन व फीचर
आईफोन एक्सएस में 5.8 इंच का सुपर रेटिना ओलेड डिस्प्ले है। इसका रिजॉल्यूशन 2436x1125 पिक्सल है। इस फोन में भी डिस्प्ले नॉच है, 2017 वाले iPhone एक्स की तरह। दूसरी तरफ, आईफोन एक्सएस मैक्स में 6.5 इंच का सुपर रेटिना ओलेड डिस्प्ले है। इसमें भी डिस्प्ले नॉच है। दोनों ही हैंडसेट ऐप्पल के लेटेस्ट ए12 बायोनिक प्रोसेसर पर चलेंगे। इसमें 7 नैनोमीटर चिप का इस्तेमाल हुआ है। प्रोसेसर में 6 कोर सीपीयू है। 4 कोर वाला जीपीयू है। न्यूरल इंजन भी चिपसेट का हिस्सा है।
iPhone एक्सS और iPhone एक्सS Max की इनबिल्ट स्टोरेज के तीन विकल्प होंगे- 64 जीबी, 256 जीबी और 512 जीबी। लॉन्च इवेंट कंपनी ने इन फोन के रैम के बारे में कोई जानकारी नहीं दी। लेकिन पुरानी रिपोर्ट्स में 4 जीबी रैम दिए जाने के दावे किए गए हैं। मार्केट में फोन आने के बाद ही इस संबंध में खुलासा हो सकेगा। दोनों ही फोन स्टेनलेस स्टील बॉडी के साथ आते हैं और किनारों पर ग्लास केसिंग है, iPhone एक्स की तरह।
2018 के आईफोन रेंज के साथ Apple ने टच आईडी की छुट्टी कर दी है। तीनों ही वेरिएंट सेकेंड जेनरेशन फेस आईडी के साथ आते हैं। यानी फोन यूज़र के चेहरे से अनलॉक हो जाएगा। इसमें इंफ्रारेड टेक्नोलॉजी, प्रॉपराइट्री हार्डवेर और अल्गोरिदम का इस्तेमाल होता है। दोनों ही मिलिट्री ग्रेड मेटेरियल से बनाए गए हैं। ये आईपी 68 रेटिंग से लैस हैं। ये दोनों फोन स्टीरियो साउंड के साथ आते हैं।
iPhone एक्सS और iPhone एक्सS Max के कैमरे अपग्रेड हो गए हैं। दोनों ही फोन दो रियर कैमरे के साथ आते हैं। आईफोन 10 एस में एक 12 मेगापिक्सल का वाइड-एंगल कैमरा है।

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए Blogger को फॉलो करे or Youtube Channel को subscribe करे

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Realme U1

Realme U1 India Launch Set for November 28 via Amazon

Samsung galaxy note 9